• शिक्षक - हिंदी - hindi - indian

     

    सोमवार, 6 मई, 2024

     

    प्रोफेसर

     

    ऐतिहासिक और दार्शनिक कहानी

     

    मेरा असली नाम क्रिश्चियन डायज़ एक्सनिक मैटिला विलार डोमिंगुएज़ है ... और मेरे दूर के परिवार में, मेरी दादी की तरफ, स्कैडेक, हरमन, गोटलिब जैसे नाम हैं. मेरे पास बहुत पुराने स्पेनिश, जर्मन, चेक, यूक्रेनी पूर्वज हैं.

     

    स्पेनिश पक्ष पर मेरा परिवार अधिक कॉम्पैक्ट है. लगभग चालीस साल पहले, हमारे जैसे टोरो से, लेकिन विशेष रूप से गैलिसिया, डोमिंगुएज़ डे ला टोरे से हमारे दोस्त थे. वे औलनाय के पास सेवरन में एक अपार्टमेंट में चले गए थे.

     

    वे “ Galleguitos ” थे, क्योंकि उन्हें स्पेनिश में कहा जाता है. मेरा परिवार एक और परिवार जानता था, वह भी गैलिसिया से. उस समय एक दुखद और भयानक कार दुर्घटना में सभी की मृत्यु हो गई, जो टोरो से दूर नहीं थी.

     

    डोमिंगुएज़ डे ला टोरे यूरोपीय कैलिबर के बहुत महान संगीतकार थे. पिता, उसकी पत्नी, दो जुड़वाँ, और Téré, उनकी बहन. उनके समूह में एक ड्रमर, एक फ्रांसीसी और एक फ्रांसीसी, एक बहुत अच्छा गायक था, जैसे कि Téré. उन्होंने रॉक'एन रोल और विविधता को गाया, जो गैलिशियन प्रदर्शनों की सूची के कुछ गीतों द्वारा संकलित किया गया था. समूह के शीर्षकों के समय « Il était une fois par अनुकरणीय ». मुझे इस समूह के गायक जोएल को अपनी आत्महत्या से कुछ साल पहले गोन्से के अस्पताल में देखने का अवसर मिला. मैंने उसे आपातकालीन कक्ष में देखा था. वह एक महान महिला और एक महान फ्रांसीसी कलाकार थीं, डेनिश मूल की, मेरा मानना है. उसका असली नाम मोगेनसेन था.

     

    अन्यथा यह वास्तव में एक बहुत बड़ा बैंड था, ड्रमर ने ओपनिंग में रॉक गाया, एडी मिचेल के शीर्षक. उनके पास दो महान इलेक्ट्रॉनिक अंग थे, एक गणित और संगीत शिक्षक, जिन्होंने संगीत समारोहों में उनकी देखरेख की, सभी प्रकार के उपकरण, जिनमें दो एकॉर्डियन भी शामिल थे, और विशेष रूप से लड़कियों के पास बहुत सुंदर आवाजें थीं.

     

    Mme Dominguez के पास निश्चित विचार थे, उसके पास उसका पति था, जिसने हमें चिचा का स्वाद दिया था, और फ़र्मिन, एक गैलिशियन और दोस्ताना बूढ़ा आदमी. वह पीड़ित थी. उसने कहा कि वह दो प्रतिभाशाली जुड़वां बेटों के लायक नहीं है. और जब उसके पति की मृत्यु हो गई, तो उसने विरोध नहीं किया, उसने खुद को टॉवर की 7 वीं मंजिल से फेंक दिया जहां परिवार रहता था. वास्तव में ऐसा करने के लिए साहस चाहिए. उसने इसे पूरी तरह से किया.

     

    इस प्रकार फ्रांसीसी विविधता और रॉक'एन रोल के सबसे बड़े समूह में से एक का महाकाव्य समाप्त हो गया, लेकिन गैलिशियन मूल के साथ. मैंने उन्हें अपने पिता, अपने भाइयों, अपनी माँ और दोस्तों के साथ देखा था. उन्होंने रॉक, रॉकबिली, फ्रेंच किस्म, « सांता लूसिया » या « ते कैंटो ए गैलिसिया » जैसे गाने गाए.

     

    जैसे कि मेरे पास दूर के स्पेनिश मूल हैं, जहां हम एक डोमिंगुएज़ पाते हैं, वे वास्तव में व्यापक अर्थों में अपनी कला और किस्मों के शीर्ष पर थे. गायन एक पुरोहिती है, अपने आप में एक अंत है, और वे वास्तव में महान कलाकार और संगीतकार थे.

     

    मैंने उन दोस्तों के साथ एक समूह भी शुरू किया जो उन्हें संगीत कार्यक्रम में देखने के लिए हमारे साथ आए थे. लेकिन यह नहीं चला.

     

    स्पेन में, « Catédraticos » को पादरी के संबंध में शेर के हिस्से को उकेरा गया है. फ्रेंको शासन के तहत, कैथोलिक चर्च एक साथ रहते थे. पादरी बहुत अच्छी तरह से प्रशिक्षित थे. अन्यथा, फ्रेंको ने खुद को हंसी, यहूदियों, मुसलमानों, प्रोटेस्टेंट के साथ संबद्ध किया. वह सबसे अच्छा सहयोगी था, इसलिए वह दूसरों की तुलना में अधिक समय तक चला.

     

     

    रिपब्लिकन विचारों या बदनाम थे, या तो क्योंकि लोकतांत्रिक, या यूटोपियन. फिर भी, समाजवाद के अलावा, गणतंत्र के भी अपने गौरव के दिन थे, लेकिन यह एक रूढ़िवादी और परंपरावादी स्पेन में सत्ता लेने और बनाए रखने में सक्षम नहीं था.

     

    मेरे पिता काफी लोकतांत्रिक थे, वह पिछली सदी के सबसे महान चित्रकार और लाह डेकोरेटर में से एक थे.

     

    आज, स्वतंत्रता कुल है, सभी प्रकार के कारणों से स्वतंत्रता की डिग्री अधिक महत्वपूर्ण हो गई है.

     

    रूसी आक्रामकता यूरोपीय सामंजस्य पर सवाल उठाती है, यह राष्ट्रीय हितों पर सवाल उठाती है और समग्र रूप से शांति को कमजोर करती है. एक बार फिर, यूक्रेन की बलि दी जाती है, अपमानित किया जाता है, आरोपी की बदनामी की जाती है, जबकि कई Ukrainians को 39-45 में निर्वासित किया गया था.

     

    रूसियों ने शांति सुनिश्चित करने वाले अंतिम तालों को उड़ा दिया. आज रूसी सैनिकों को यूक्रेनी को तोड़ने के लिए भुगतान किया जाता है, उन्हें प्रोत्साहित किया जाता है.

     

    यह वह जगह है जहाँ कई लोगों ने चर्च और उसके शिक्षण, कैटेचिस, कार्डिनल गुणों को दरकिनार करना सीख लिया है. राजनीतिक नेताओं ने लोगों को युद्ध में उतारा है. यह एक प्रलय और एक डरावनी घटना है.

     

    मैं एक समाजवादी संवेदनशीलता रखता हूं, क्योंकि अधिकार के विचार एक गतिरोध पर हैं. एक दुनिया, कृत्रिम, जो कि प्रकोप और जनसांख्यिकी से बना है, अब शांति की ओर मार्च को धीमा कर देती है.

     

    सहस्राब्दी से ठीक पहले 1998-1999 में मेरे भाई डेविड की मृत्यु निश्चित रूप से मुझे राजनीतिक कारनामों से दूर ले गई. हम ऐसे रहते हैं जैसे मेरे पिता मृत्यु की घाटी में “ कहते थे ”. तूफान ने सब कुछ, छतें, सब कुछ बर्बाद कर दिया था. कार्यशाला टूट गई. छत पूरी तरह से फट गई.

     

     

    आज निवेश करने से बहुत पैसा खर्च होगा.

     

    जैसा कि मैंने आपको बताया, डोमिंगुएज़ डे ला टोरे ने यूरोपीय लोकप्रिय संगीत की चोटियों से संपर्क किया है, और जिन दोस्तों के साथ मैं उन्हें देखने गया था, बाद में मुझे उस समय के सबसे महान लयबद्ध ब्लूज़ बैंड में से एक को देखने के लिए ले गया. हमने एक छोटा समूह भी बनाया.

     

    यह वास्तव में एक बहुत बड़ा समूह था, आंशिक रूप से स्व-सिखाया गया था, एरिक क्लैप्टन और जे.जे. से इसकी कुछ प्रेरणा मिली. कोल. मुस्तफा, गायक और ट्यूनीशियाई मूल के एकल कलाकार, जैसे शिरी मौमन ने आज झोपड़ी का आयोजन किया. इसके अलावा, एक अंग, असाधारण सैक्स और हारमोनिका सोलोस, एक लयबद्ध और एक बास खिलाड़ी था. इस समूह ने लयबद्ध अमेरिकी या एंग्लो-सैक्सन ब्लूज़ के सबसे बड़े समूहों को उच्च आयोजित किया, विशेष रूप से पीतल में बहुत अच्छे सोलोस के साथ.

     

    वे अमेरिका के दौरे पर गए, एक रात में दो मिलियन से अधिक कमाए. इसका मतलब है कि यह एक बहुत बड़ा समूह, शौकिया पार्टी और पेशेवर पहुंचे.

     

    संगीत पर भी विजय प्राप्त की जा सकती है. यह वास्तव में महान आधुनिक संगीत था.

     

    कल मैं पिकासो राष्ट्रीय संग्रहालय का दौरा करने के लिए ऑबर्ट डी फोंटने होटल, या होटल साले के लिए रूए डे थोरगेन गया. मुझे इसका पछतावा नहीं था. उस समय के सभी महान कला डीलर थे, डैनियल-हेनरी काह्नवीलर, लियोन रोसेनबर्ग और जर्मन व्यापारी विल्हेम उहडे, जिन्होंने सेरेपीन डे सेनलिस की देखभाल की.

     

    यह होटल 1985 में पिकासो परिवार द्वारा बनाई गई तारीख से मेल खाता है.

     

     

    यह मुख्य रूप से ये व्यापारी थे जिन्होंने वित्त अमूर्त कला और घनवाद की मदद की.

     

    फर्नांड लेगर, मैक्स जैकब, जीन मेटज़िंगर द्वारा काम किया जाता है, अभी भी हेनरी मैटिस, जियोर्जियो डी चिरिको द्वारा अतियथार्थवादी और आध्यात्मिक भित्तिचित्रों और एक अर्मेनियाई चित्रकार द्वारा अन्य कार्यों द्वारा काम किया जाता है. सभी के ऊपर पिकासो संग्रहालय आपको पाब्लो पिकासो के क्यूबिस्ट और अमूर्त कार्यों पर विचार करने की अनुमति देता है.

     

    पिकासो कुछ वामपंथी कलाकारों में से एक थे, हम उनके काम में अनुसंधान को महसूस कर सकते हैं, यह अकादमिकता से भागने और नए आधुनिकतावादी और अभिव्यंजक रोमांच की कोशिश करने के लिए होगा.

     

    मेरे पिता, जो दाईं ओर थे, पिछली सदी के सबसे महान चित्रकार और लाह डेकोरेटर में से एक थे. मारूजा, उसके चाचा की बेटी, जो टोरो के रिपब्लिकन मेयर थे, स्पेनिश रेडियो-टेलीविजन (आरटीवीई) के ऑर्केस्ट्रा के दो या तीन संस्थापकों में से एक थे.

     

    वह बहुत महान संगीतकारों, चेक, इजरायल, स्पेनिश, जर्मन को जानती थी, जिसमें नार्सिसो येपेस भी शामिल था, जिसके साथ वह बहुत करीब थी, या डैनियल बारेंबॉम, या कोबोस, स्पेनिश कंडक्टर जिसके पास वह दफन है, सलामांका या बल्कि मैड्रिड. अपने जीवन के अंत में, वह मैड्रिड में एक अपार्टमेंट था.

     

    मैं स्पैनिश वाणिज्य दूतावास में उसकी बात सुनने गया जहाँ उसने एक बहुत महान चेक पियानोवादक के साथ वायलिन बजाया. उस समय, गोया के उत्कीर्णन और युद्ध के कहर पर एक प्रदर्शनी आयोजित की गई थी.

     

     

    उन्होंने RTVE के राष्ट्रीय ऑर्केस्ट्रा के साथ विजयी रूप से दौरा किया, रवेल के साथ, बीथोवेन की सभी सिम्फनी (प्रत्येक चरण में एक), स्पेनिश क्लासिक्स, टुरिना, डी फाल्टा, अल्बेनिज़ वगैरह. उसने मुझे कर्ट मजूर द्वारा 33 वें रिकॉर्ड, 5 वें स्थान पर दिया.

     

    मारुजा एक गुणी और बहुत महान वायलिन वादक थे, « ला प्रोसोरा », जैसा कि हमने उन्हें बुलाया था. बल्कि यह वामपंथी और गहरा समाजवादी था. लेकिन भाग्य ने उसे नहीं छोड़ा, क्योंकि मेरे पिता ने उसे खो दिया, उसे कड़ी मेहनत करनी पड़ी. मैं उसे टीएमपी में देखने गया, जहां दुनिया के सबसे बड़े अर्जेंटीना मेज़ो-सोप्रानो में से एक ने इस शानदार अर्जेंटीना शास्त्रीय प्रदर्शनों की सूची में गायन किया. ऑर्केस्ट्रा रवेल के साथ समाप्त हो गया था.

     

    मेरा परिवार कलाकारों का परिवार है. क्या हमारे पास डोमिंगुएज़ डे ला टोरे के साथ पारिवारिक संबंध हैं? मुझे नहीं पता, मुझे सिर्फ इतना पता है कि मेरे पास डोमिंगुएज़ नामक आरोही भी हैं.

    डोमिंगुएज़ डे ला टोरे टोरो से भी थे, फिर सेवरन पर.

     

    आज, कई महान विविधता वाले कलाकार अब नहीं हैं. लोकप्रिय संगीत उतना आसान नहीं है जितना हम सोचते हैं.

     

    आज, मैं एक कलाकार के परिवार के रूप में इस परंपरा को जारी रखना चाहूंगा. लेकिन इसके लिए, मुझे लाह और सजावट, एक कठिन और दुर्लभ नौकरी जारी रखने के लिए एक कार्यशाला को फिर से खोलना होगा.

     

     

    मेरे पास ऐसा करने के लिए साधन नहीं हैं, और बैंक पैसे उधार देने के लिए पर्याप्त सतर्क हैं.

     

    दूसरी ओर, हमने 21 वीं सदी के लगभग तिमाही को पार कर लिया है. हमें भविष्य का अनुमान लगाने की कोशिश करनी चाहिए.

     

    मैंने लगभग दस वर्षों तक सबिकस के आध्यात्मिक पुत्रों में से एक एंड्रेस सेरिटा के साथ काम किया. वह तब दुनिया के सबसे महान जाम्बरा गिटारवादक थे. मुझे अभी भी 1982 में मैनुअल टोरेस का यह संगीत कार्यक्रम याद है, जब उन्होंने चानो लोबेटो की जगह ली थी. एक विशाल टेनर जिसने मीलों तक दर्शकों को कवर किया.

     

    संगीत का जादू भी यही है. हम संगीत को डिक्री नहीं करते हैं, हम इसे जीते हैं और यह हम में रहता है.

    संगीत एक सार्वभौमिक भाषा है.

     

     

    क्रिश्चियन डाइज़

     

     

     

     

     

     

     

     

     

    Partager via Gmail Yahoo! Google Bookmarks

  • Commentaires

    Aucun commentaire pour le moment

    Suivre le flux RSS des commentaires


    Ajouter un commentaire

    Nom / Pseudo :

    E-mail (facultatif) :

    Site Web (facultatif) :

    Commentaire :